विरोध का तरीका कैसा होना चाहिए?

विरोध करने के लिए विरोध करना भी आना चाहिए। अगर किसी को लगता है कि कोई बात गलत है, तो हो-हल्ला मचाने से पूर्व सबसे पहले उसके बारें में पूरी जानकारी हासिल करना चाहिए। इससे कई बातें सामने आ सकती हैं। जैसे कि:

1. हो सकता है कि जो हम सोच रहे हैं, वह बात बिलकुल वैसी ही निकले।

2. इस बात की भी पूरी संभावना है कि जो हम सोच रहे हैं, बात वैसी नहीं हो।

3. हर बात के अच्छे और बुरे पहलु हो सकते हैं, क्योंकि समय और समझ के हिसाब से हर बात का अलग महत्त्व होता है।

4. विरोधियों की और समर्थन करने वालो की बातों पर एकदम से पूरा विश्वास नहीं करना चाहिए. क्योंकि विरोधी अक्सर अच्छी बातों का भी विरोध करते हैं, वहीँ समर्थक बुरी बातों का भी समर्थन करते हैं।

5. बल्कि सही रास्ता तो यही है, कि विरोधियों और समर्थकों की बातों का तथा सम्बंधित विषय का पूरी तरह से अध्यन करके ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए।

6. सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है, कि सिक्के का एक ही पहलु देखने की जगह बात अगर किसी से सम्बंधित है तो उसके विचारों का भी अध्यन करना चाहिए।


- शाहनवाज़ सिद्दीकी

17 comments:

  1. आप से सही बात बताई
    धन्यवाद्

    ReplyDelete
  2. Manner ? क्या महिला ब्लॉगर्स और इन पुरूष बुद्धिजीवियों से मेरी शिकायत वाजिब है या ग़ैर वाजिब है ?
    http://vedquran.blogspot.com/2010/06/manner.html

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  4. @ honesty project democracy

    झा जी आप सामाजिक मूल्यों से जुड़े हुए एक सच्चे प्रहरी हैं. सामाजिक कार्यों पर आपकी पकड़ और महत्वपूर्ण योगदान सराहनीय है. आशा करता हूँ आपकी यात्रा मंगलमय और लक्ष्य को पाने वाली हो.

    ReplyDelete
  5. बिल्कुल सही बात कही।

    ReplyDelete
  6. बिलकुल सही कहा आपने। आभार।

    ReplyDelete
  7. आपके तर्कों से सहमत

    ReplyDelete
  8. थोडा सा इंतज़ार कीजिये, घूँघट बस उठने ही वाला है - हमारीवाणी.कॉम

    आपकी उत्सुकता के लिए बताते चलते हैं कि हमारीवाणी.कॉम जल्द ही अपने डोमेन नेम अर्थात http://hamarivani.com के सर्वर पर अपलोड हो जाएगा। आपको यह जानकार हर्ष होगा कि यह बहुत ही आसान और उपयोगकर्ताओं के अनुकूल बनाया जा रहा है। इसमें लेखकों को बार-बार फीड नहीं देनी पड़ेगी, एक बार किसी भी ब्लॉग के हमारीवाणी.कॉम के सर्वर से जुड़ने के बाद यह अपने आप ही लेख प्रकाशित करेगा। आप सभी की भावनाओं का ध्यान रखते हुए इसका स्वरुप आपका जाना पहचाना और पसंद किया हुआ ही बनाया जा रहा है। लेकिन धीरे-धीरे आपके सुझावों को मानते हुए इसके डिजाईन तथा टूल्स में आपकी पसंद के अनुरूप बदलाव किए जाएँगे।....

    अधिक पढने के लिए चटका लगाएँ:
    http://hamarivani.blogspot.com

    ReplyDelete
  9. सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है, कि सिक्के का एक ही पहलु देखने की जगह बात अगर किसी से सम्बंधित है तो उसके विचारों का भी अध्यन करना चाहिए।

    ReplyDelete
  10. समर्थन और विरोध। समर्थक और विरोधी। दोनो ही परिस्थितियों मे 'विषय' का ज्ञात न होना और भेड़िया धसान की तरह शामिल हो गये भीड़ मे। यही होते आ रहा है और हो भी न क्यों भाई आज की इस बेरोजगारी मे यदि भीड़ बढ़ाने की कीमत मिल जाये बेरोजगारों को तो भाड़ मे जाय समर्थन और विरोध। सुंदर विचार और व्यंग्य की शक़ल में।

    ReplyDelete
  11. एक दूसरे के पीछे लाइन लगाने के बजाय काश भेड़ों ने कभी आसमान भी देखा होता ...

    ReplyDelete